कावासाकी KLX 230 अब भारत में सस्ती और दमदार

By Sadiya mansoori

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KLX 230

कावासाकी KLX 230 अब भारतीय बाजार में नई कीमत और नए अंदाज़ के साथ आई है। लंबे समय से इस बाइक के चाहने वाले इसकी कीमत को लेकर सोच में पड़ जाते थे, लेकिन अब हालात बदल चुके हैं। नई कावासाकी KLX 230 न सिर्फ सस्ती हुई है, बल्कि इसमें ऐसे बदलाव भी किए गए हैं जो राइडिंग का मज़ा और बढ़ा देते हैं।

कीमत में बड़ी कटौती – सपना हुआ सच

KLX 230

कावासाकी KLX 230 की कीमत में कंपनी ने लगभग ₹1.30 लाख तक की कमी कर दी है। पहले इस बाइक की कीमत ₹3.30 लाख थी, लेकिन अब नई 2026 मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत ₹1.99 लाख कर दी गई है। यह बदलाव इसलिए संभव हो पाया क्योंकि इसका प्रोडक्शन अब सीधे भारत में हो रहा है। पहले यह CKD (Completely Knocked Down) यूनिट के रूप में आती थी, जिससे कीमत ज़्यादा होती थी। इस नई कीमत के साथ अब यह बाइक अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी Hero Xpulse 210 के बेहद करीब आ गई है, जिसकी कीमत ₹1.76 लाख से ₹1.86 लाख तक है।

डिज़ाइन और नए ग्राफिक्स – ताज़गी का एहसास

कावासाकी KLX 230 में इस बार कंपनी ने नए डीकल्स और ग्राफिक्स दिए हैं, जो इसे और भी स्पोर्टी और आकर्षक बनाते हैं। रंगों के विकल्प वैसे ही बने हुए हैं – लाइम ग्रीन और बैटल ग्रे। ये कलर स्कीम इसे ऑफ-रोडिंग के लिए एकदम तैयार लुक देती है।

तकनीकी बदलाव और परफॉर्मेंस

तकनीकी रूप से कावासाकी KLX 230 में बहुत बड़े बदलाव नहीं हुए हैं, लेकिन कुछ अहम सुधार किए गए हैं। सस्पेंशन सेटअप अब पहले से सख़्त है, और फ्रंट में 20mm तथा रियर में 27mm कम ट्रैवल मिलता है। ग्राउंड क्लीयरेंस 10mm कम होकर अब 255mm रह गया है, जो फिर भी ऑफ-रोडिंग के लिए बेहतरीन है।
सीट हाइट अभी भी 880mm है, जो इसे लंबी राइड्स के दौरान दमदार बनाती है लेकिन छोटे कद के राइडर्स के लिए थोड़ी चुनौती भी हो सकती है।

ब्रेकिंग सिस्टम में भी बदलाव हुए हैं – अब इसमें फ्रंट पर 290mm और रियर पर 230mm के बड़े ब्रेक डिस्क हैं। हालांकि, अब इसमें रियर ABS नहीं मिलता, और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी हटा दी गई है। फ्रंट ABS स्विचेबल है, जो ऑफ-रोडिंग के दौरान फायदेमंद साबित होता है।

इंजन और राइडिंग अनुभव

KLX 230

कावासाकी KLX 230 में पहले जैसा ही 233cc का एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है, जो 17.8bhp की पावर और 18.3Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन लो और मिड-रेंज टॉर्क में बेहतरीन परफॉर्म करता है, जिससे ऑफ-रोडिंग के दौरान गियर बदलने की ज़रूरत कम पड़ती है। इसमें 6-स्पीड गियरबॉक्स है, जो लंबी यात्राओं के दौरान भी स्मूद परफॉर्मेंस देता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई सभी जानकारी सामान्य ऑटोमोबाइल अपडेट्स और आधिकारिक स्रोतों पर आधारित है। कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स समय-समय पर बदल सकते हैं। बाइक खरीदने से पहले अधिकृत डीलर से पुष्टि करें।

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